एलयू: दीक्षांत समारोह का तोहफा, प्रदेश का पहला ट्राइबल म्यूजियम

लखनऊ विश्वविद्यालय के 26 नवम्बर को होने वाले 64वें दीक्षांत समारोह के विशेष आकर्षणों में से एक यहां बनाया गया ट्राइबल म्यूजियम होगा। विवि कुलसचिव डॉ. विनोद कुमार सिंह ने बताया कि इस विशेष संग्रहालय का लोकार्पण दीक्षांत समारोह में किया जाना है।

एन्थ्रोपोलॉजी विभाग में बनाया गया यह संग्रहालय इस मायने में खास है कि इसमें उत्तर प्रदेश की आदिवासी जनजातियों से जुड़ी चीजें रखी गई हैं और यह प्रदेश में बनने वाला पहला आदिवासी संग्रहालय होगा। संग्रहालय का काम देख रहीं डॉ. केया पांडेय ने बताया कि उप्र की थारू व अन्य 18 नई जनजातियों के जीवन, उनकी संस्कृति, वेशभूषा, खानपान आदि को दर्शाती कई चीजें इस संग्रहालय में रखी जा रही हैं। लोकार्पण के बाद छात्रों के अलावा अन्य लोग भी यह संग्रहालय देख सकेंगे।

कर्मचारियों को मिलेंगे आवास

कुलसचिव ने बताया कि दीक्षांत समारोह में ही कर्मचारी आवास टाइप-2 का और सेवा भवन का लोकार्पण करने पर भी विचार हो रहा है। इन पर अंतिम फैसला गुरुवार को होने वाली कार्यपरिषद की बैठक में होगा। इसके अलावा विवि के जिन शिक्षकों ने इस वर्ष कोई किताब लिखी है तो उसका विमोचन भी यहां कराया जाएगा।

शनिवार, रविवार को विभागवार मेडल वितरण

26 नवम्बर होने वाले दीक्षांत समारोह में चांसलर मेडल समेत विवि के कुल 15 मेडल मंच पर दिए जाएंगे। बाकी 180 मेडल विभागवार कार्यक्रम आयोजित करके दिए जाएंगे। इसके लिए विभागों को निर्देशित किया गया है कि वे शनिवार या रविवार को अपने स्तर से मेडल वितरण कराएंगे। अब अगर हर हफ्ते दो विभाग भी कार्यक्रम कर लेते हैं तो मेडल वितरण समारोह कम से कम तीन महीने तो चलेंगे ही।

लविवि में दीक्षांत समारोह का दिन तय हो गया है लेकिन समय तय नहीं है क्योंकि राजभवन से अभी तक राज्यपाल का समय नहीं मिल पाया है। वहां से जो मिनट्स भेजे जाएंगे, उन्हीं के आधार पर कार्यक्रम तय होगा।

चांसलर मेडल पर फैसला आज

लखनऊ विश्वविद्यालय में कार्य परिषद की बैठक गुरुवार को होनी है। बैठक में दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि पर चर्चा होगी, साथ ही गुरुवार को ही चांसलर मेडल के लिए इंटरव्यू भी होने हैं। इसके बाद ही इस मेडल की घोषणा भी कर दी जाएगी।

Source: TIO

Similar Posts