डीलिट में एडमिशन जनवरी से

लखनऊ यूनिवर्सिटी नए साल की शुरुआत में डीलिट कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया में इस शुरू करने की तैयारी कर रहा है. करीब 11 साल बाद एलयू कोर्स की पढ़ाई शुरू होगी. वीसी प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन अगले साल से आमंत्रित किए जाएंगे. हालांकि इस बार एडमिशन के नियमों में कुछ परिवर्तन किया गया है.

यूनिवर्सिटी में वर्ष 2011 में डीलिट में दाखिले बंद हुए थे. एडमिशन की प्रक्रिया को लेकर सभी संकाय के डीन की एक समिति का गठन किया गया है. उन्होंने बताया कि इस बार इस कोर्स में एडमिशन के नियमों में कुछ बदलाव किया गया है. अब इस 11साल बाद कोर्स में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स का पीएचडी होना जरूरी

•ऑनलाइन लिये ये आवेदन

एलयू में पीजी डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और सर्टिफिकेट आफ प्रोफिसिएंसी मिलाकर करीब 58 कोर्स संचालित हैं. इनमें 27 कोर्स डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा के हैं. विश्वविद्यालय ने इन कोर्सों के लिए तीन मई से सात अगस्त तक आनलाइन आवेदन लिए थे. अब इन कोर्सों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी. वेबसाइट पर जारी निर्देश के मुताबिक किसी भी डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा, सर्टिफिकेट प्रोग्राम, जिनमें 30 या उससे अधिक सीटें हैं. वह कोर्स तभी चलेगा जब उसमें न्यूनतम 20 छात्र प्रवेश लेंगे. इसके अलावा यदि किसी कोर्स में 30 या उससे कम सीटें हैं तो उनमें कम से कम 10 छात्रों के प्रवेश लेने पर कोर्स संचालित होगा.

Similar Posts