लखनऊ विवि ने जारी किया सत्र 2021-22 का शैक्षणिक(ACADEMIC)कैलेंडर

लखनऊ विश्वविद्यालय में 30 सितम्बर तक स्नातक दाखिलों की प्रक्रिया पूरी करके चार अक्टूबर से यहां नए सत्र की विधिवत् कक्षाएं चलने लगेंगी। इस सत्र के लिए गुरुवार को लविवि ने अपना शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है। इसमें यह भी जोड़ा गया है कि कोरोना के कारण अगर 180 या 90 से कम दिन की पढ़ाई हो रही है तो कोर्स को पूरा करने के लिए अतिरिक्त कक्षाएं लगेंगी, ताकि सत्र नियमित हो सके।

इसके साथ ही छात्रों को उप्र उच्च शिक्षा डिजिटल लाइब्रेरी व अन्य ऑनलाइन माध्यमों से पढ़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा ताकि कम समय में पाठ्यक्रम पूरे हो सकें। जो कैलेंडर जारी किया गया है उसके अनुसार स्नातक प्रथम सेमेस्टर की मिड टर्म परीक्षाएं एक नवम्बर से 10 दिसम्बर तक और प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं 24 जनवरी से 28 फरवरी तक होंगी। इसके बाद सेकंड सेमेस्टर 1 मार्च से शुरू होगा और मिड टर्म परीक्षा मई में व सेमेस्टर परीक्षाएं एक जुलाई से तीन अगस्त तक होंगी। अगला सत्र (2022-23) 22 अगस्त 2022 से शुरू होगा।

छुट्टियों पर कोरोना की मार: सत्र को नियमित करने के लिए शिक्षकों की छुट्टियों में कटौती की गई है। सत्र नियमित होने तक जाड़े की छुट्टियां नहीं होंगी। इसके अलावा गर्मियों में केवल 15-15 दिन का अवकाश दो बार में मिलेगा। साथ ही 31 मार्च 2023 तक सत्र नियमित करने के लिए मातृत्व अवकाश को छोड़कर शिक्षकों को कोई भी लम्बी छुट्टी केवल बहुत जरूरी होने पर ही मिलेगी। शोकसभाएं दोपहर 3 बजे कक्षाएं खत्म होने के बाद हुआ करेंगी।

source: Live Hindustan

Similar Posts