वीसी केयर फंड अब तक 300 आवेदन आए , कब से मिलेगा लाभ ,कैसे करना आवेदन!

वीसी केयर फंड ने बढ़ाई जरूरतमंद छात्रों की आस, आप भी कर सकते हैं मदद

लखनऊ व‍िश्‍वव‍िद्यालय के किसी भी जरूरतमंद विद्यार्थी को आर्थिक मदद देने के ल‍िए ‘वीसी केयर फंड’ की स्‍थापना की गई है। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया क‍ि इसमें विद्यार्थी को 50 हजार रुपए तक की मदद करने की व्‍यवस्‍था की गई है।

आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं के लिए शुरू की गई वीसी केयर फंड योजना की मांग लगातार बढ़ रही है। मात्र 35 दिन में 300 से अधिक छात्र-छात्राओं ने इस फंड से मदद के लिए आवेदन कर दिया है। इसमें ऐसे विद्यार्थियों की संख्या भी अधिक है, जिन्हें इस बार सरकार की ओर से छात्रवृत्ति नहीं दी गई। अब अगले सप्ताह से आए हुए आवेदन पत्रों को कंप्यूटर पर चढ़ाने के साथ-साथ स्क्रीनिंग आदि की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

लखनऊ व‍िश्‍वव‍िद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने विश्वविद्यालय के किसी भी जरूरतमंद विद्यार्थी को आर्थिक मदद देने के उद्देश्य से बीते नौ अप्रैल को ‘वीसी केयर फंड’ की शुरुआत की थी। इसके तहत एक सत्र में विद्यार्थी को 50 हजार रुपए तक मदद की जाएगी। योजना के पहले ही दिन में इसमें करीब 3,83,000 रुपए की धनराशि जमा हो गई थी। अब यह धनराशि पांच लाख रुपए तक हो गई है। अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. पूनम टंडन ने बताया कि इस फंड से मदद देने के लिए छात्र-छात्राओं से आवेदन लिए गए हैं। अब तक 300 आवेदन आ चुके हैं। यह संख्या लगातार बढ़ रही है।

छात्रवृत्ति वालों को बहुत उम्मीद : समाज कल्याण विभाग की ओर से इस बार बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति नहीं दी गई है। आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी अगले सेमेस्टर की फीस जमा करने को लेकर परेशान हैं। यही वजह है कि 100 से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने वीसी केयर फंड से मदद के लिए आवेदन किया है। इसको लेकर रोज दर्जनों विद्यार्थी अधिष्ठाता छात्र कल्याण कार्यालय में पूछने भी पहुंच रहे हैं।

आवेदन पत्रों की होगी स्क्रीनिंग : प्रो. पूनम टंडन ने बताया कि चयन के लिए कमेटी बना दी गई है। सबसे पहले आवेदन पत्रों की स्क्रूटनी की जाएगी। देखा जाएगा कि माता-पिता की आय क्या है ? फिर आवश्यकता के अनुसार ए, बी, सी व डी कैटेगिरी बनाई जाएगी।

Similar Posts