स्‍पेशल बैक पेपर परीक्षा कराए जाने की मांग ,बीएससी में कम अंक मिलने से नाराज छात्र पहुंचे कैंपस,

लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से जारी किए गए बीएससी पांचवें सेमेस्टर के परिणाम में आर्गेनिक केमिस्ट्री विषय में कम अंक दिए जाने का विरोध लगातार जारी है। राजभवन में शिकायत करने के बाद शनिवार को फिर काफी छात्र-छात्राएं आल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) के नेतृत्व में लखनऊ विश्वविद्यालय परिसर पहुंच गए। यहां उन्होंने प्रशासनिक भवन पहुंच कर परीक्षा नियंत्रक, प्राक्टोरिलय बोर्ड से जल्द से जल्द स्पेशल बैक पेपर परीक्षा कराने की मांग उठाई है।

बता दें कि लखनऊ विश्वविद्यालय ने 31 मई को बीएससी पांचवें सेमेस्टर का परिणाम जारी कर दिया था। आर्गेनिक केमिस्ट्री के विषय में केकेसी, केकेवी, क्रिश्चियन डिग्री कालेज और आइटी कालेज को मिलाकर करीब 500 विद्यार्थी जीरो से लेकर 15 नंबर तक ही पाए हैं। छात्र व छात्राओं ने आरोप लगाया है कि कापियों का गलत मूल्यांकन किया गया है। इसको लेकर पहले एनएसयूआइ और फिर छात्र संगठन आइसा ने विरोध प्रदर्शन कर छात्रों की मांगे उठाईं। लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन ने सूचना के अधिकार के तहत कापी देखने की बात कही।

इसके बाद 22 जून को बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने राजभवन जाकर भी लिखित शिकायत की। शनिवार को फिर आइसा के राज्य उपाध्यक्ष निखिल के नेतृत्व में कई कालेज के विद्यार्थी स्पेशल बैक पेपर परीक्षा कराने की मांग को लेकर लवि में पहुंच गए। उनका कहना था कि सूचना के अधिकार के तहत कापी देखी है। आरोप है कि कापी में अधिक अंक वाले प्रश्नों के आंसर को पूरा काट दिया गया है, जबकि स्टेप के आधार पर अंक दिए जाने चाहिए थे। यह भी आरोप है कि सही उत्तर को भी काट दिया गया।

छात्र आए थे, उनसे बातचीत हो गई है। नैक मूल्यांकन 11 से 13 जुलाई तक होना है। उसके बाद स्पेशल बैक पेपर परीक्षा कराने को लेकर जो भी मांग है, उस पर निर्णय लिया जाएगा। – प्रो. राकेश द्विवेदी, चीफ प्राक्टर, लखनऊ विश्वविद्यालय

Similar Posts