ग्रेडिंग के आधार पर होगी लखनऊ यूनिवर्सिटी की मार्कशीट !

स्नातक के अंक पत्र में नंबर के साथ ग्रेडिंग भी दर्ज होगी

अब सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की तर्ज पर लखनऊ विश्वविद्यालय एवं सहयुक्त महाविद्यालयों में पढ़ने वाले स्नातक के विद्यार्थियों के अंक पत्र में भी अंकों के साथ ग्रेडिंग दर्ज होगी। नई शिक्षा नीति के तहत विश्वविद्यालय ने यह व्यवस्था कर दी है। इस संबंध में राजभवन को प्रस्ताव भी पहले ही भेजा जा चुका है।

अब शासन ने सभी राज्य विश्वविद्यालयों को स्नातक में ग्रेडिंग प्रणाली लागू करने के आदेश जारी किए हैं। हालांकि लखनऊ विश्वविद्यालय स्नातक में पहले ही यह व्यवस्था लागू कर चुका है। कुलपति प्रो. आलोक

कुमार राय ने बताया कि विश्वविद्यालय स्नातक में नई शिक्षा नीति के अंतर्गत ग्रेडिंग प्रणाली पहले ही लागू है। इस संबंध में राजभवन को प्रस्ताव भी भेजा गया था। स्नातक के विद्यार्थियों को जो भी अंक पत्र मिलेंगे, उस पर अंकों के साथ ही ग्रेड भी लिखा होगा।

एक-दूसरे विश्वविद्यालय में आना होगा आसान: सभी विश्वविद्यालयों में स्नातक के लिए एक ग्रेडिंग प्रणाली लागू कर दी गई है, जिससे विद्यार्थी का एक विश्वविद्यालय या महाविद्यालय से दूसरे विश्वविद्यालय में अबेकस यूपी पोर्टल के माध्यम से स्थानांतरण किया जा सकेगा।

Similar Posts