मिला चेक खुश हुए लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्र!

मंथन हॉल मे आयोजित कार्यक्रम मे लखनऊ विश्वविद्यालय कुलपति माननीय प्रो. आलोक कुमार राय ने 52 अति जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को उनके शैक्षणिक गतिविधियों मे निरंतरता बनाए रखने के लिए “वीसी केयर फंड” के द्वारा वित्तीय मदद जारी करी । ‘वीसी केयर फंड’ की स्थापना लखनऊ विश्वविद्यालय मे पढने वाले बेहद जरूरतमंद छात्रों को सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से करी गई थी ।

लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा विगत वर्षों मे प्रारंभ करी गई छात्र केंद्रित योजनाओं मे वीसी केयर फंड इस द्रष्टि से भी महत्वपूर्ण है क्योंकि पहली बार माननीय कुलपति की पहल पर विश्वविद्यालय के छात्रों की मदद के लिए विश्वविद्यालय के षाथ ही विश्वविद्यालय के बाहर से भी कई लोगों की मदद से इस फंड को समर्थन प्राप्त हुआ था ।इनमे विश्वविद्यालय के वर्तमान छात्र,पूर्व छात्रों, शिक्षकों, कर्मचारियों, एवं अन्य लोगों ने इस उद्देश्य के लिए धन जुटाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

छात्रों को वित्तीय मदद हेतु खाते में 11,000/- रुपये की राशि ट्रांसफर करी गई है। प्रो. राय ने इस नेक कार्य मे योगदान देने वाले सभी लोगों के योगदान की सराहना करते हुए उन्हे धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि इस तरह की सहायता से समाज मे संस्थाओं तथा छात्रों के आपसी जुड़ाव विकसित एवं मज़बूत होते हैं तथा छात्रों को उनके संकट की घड़ी में मानसिक संबल बढ़ने का अवसर प्रदान करते हैं। उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि भविष्य में ज़रुरत पड़ने पर सभी छात्रों को जरूरतमंद छात्रों की सहायता के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने छात्रों को चुनौतियों से पार पाने, परिश्रम, दृढ़ता और अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करके अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया।

छात्र कल्याण केंद्रित इस प्रकार की योजनाओं पर एनईपी 2020 मे भी विशेष बल दिया गया है । इस योजना के पूर्व भी माननीय कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय द्वारा अनेक योजनायें जैसे, छात्र कल्याण, कर्म योगी आदि छात्र हित में आरम्भ की जा चुकीं हैं| अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. पूनम टंडन ने सभी योगदानकर्ताओं का आभार व्यक्त किया और इस मुहिम से जुड़ने के लिए समाज के सभी वर्गों से आह्वान किया। उन्होने कहा विश्वविद्यालय छात्र छात्राओ को निर्बाध शिक्षा प्रदान करने के लिए आगे भी हर संभव प्रयास करता रहेगा ।

Similar Posts