एलयू: आय प्रमाण पत्र का सत्यापन न होने से छात्रों के एडमिशन पर संकट

आर्थिक रूप से कमजोर छात्र आय प्रमाण पत्र वेरिफाई नहीं होने की वजह फीस जमा नहीं कर पाए

द्वितीय काउंसलिंग में सीट पाने वाले छात्रों के सामने समस्या

लखनऊ विश्वविद्यालय की स्नातक और परास्नातक प्रवेश प्रक्रिया- 2021-22 नवम्बर माह में भी जारी है। स्नातक के कई विषयों में द्वितीय काउंसलिंग प्रक्रिया जारी है। जिसमें बड़ी संख्या में आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं के सामने आय प्रमाण पत्र का सत्यापन नहीं होने की वजह से प्रवेश पर संकट आ गया है।

बीकॉम, बीकॉम आनर्स, बीबीए, बीए के ऐसे अभ्यर्थी बहुत परेशान हैं जिनकी फीस जमा होने की अन्तिम तिथि निकल चुकी है लेकिन उनकी फीस जमा नहीं हो पायी है। इन छात्रों की शिकायत है कि आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी में आने वाले छात्र जब ऑनलाइन फीस जमा करने के विकल्प पर जाते हैं तो उस पर लिखकर आ रहा है कि आपके आय प्रमाण पत्र का लखनऊ विश्वविद्यालय ने सत्यापन नहीं किया है। बिना प्रमाण वेरिफिकेशन के फीस जमा कर पाना संभव नहीं है। छात्रों का कहना है कि समय से आय प्रमाण पत्र सबमिट किया लेकिन अभी तक वेरिफाई नहीं किया जाना विश्वविद्यालय की लापरवाही है।

वहीं विश्वविद्यालय प्रवेश सेल की ओर से बताया गया कि ये लापरवाही छात्र-छात्राओं की है। या तो छात्रों ने समय से आय प्रमाण पत्र सबमिट नहीं किया या पुराना पत्र सबमिट किया है। इसलिए वेरिफिकेशन नहीं होने का संदेश ऑनलाइन दिख रहा है।

समय से जमा किया प्रमाण पत्र

छात्र आलोक कुमार समेत अन्य ने बताया कि प्रवेश प्रक्रिया के अन्तर्गत द्वितीय काउंसलिंग में बी.कॉम सीट 31 अक्तूबर को आवंटित हुई। उसी दिन आय प्रमाण पत्र जमा करने का कहा गया। तत्काल ही आय प्रमाण पत्र जमा करा दिया। लेकिन कई दिन बीतने के बाद भी आय प्रमाण पत्र वेरिफाई नहीं किया गया। इस सम्बंध में प्रवेश सम्वयक को भी मेल आईडी के माध्यम से शिकायत भी की लेकिन कोई जवाब नहीं आया। यही समस्या बीकॉम आनर्स में आवेदन करने वाली छात्रा समीक्षा राय के साथ भी है। उनका भी आय प्रमाण पत्र अभी ऑनलाइन वेरिफाई नहीं दिखा रहा है।

Source: live hindustan

Similar Posts