एलयू: छूटी हुई परीक्षाओं में प्रमोट किए जाएंगे छात्र

कोविड के कारण जिनकी परीक्षाएं छूटी हैं, उन्हें मिलेगी सहूलियत

मिडटर्म और पूर्व सेमेस्टर का औसत निकालकर दिए जाएंगे अंक

लखनऊ। वरिष्ठ संवाददाता

लखनऊ विश्वविद्यालय ने उन छात्रों के लिए दीवाली का विशेष तोहफा दिया है जिनकी परीक्षाएं कोरोना के कारण छूट गई थीं। बुधवार को एक प्रेसवार्ता के माध्यम से कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि तकरीबन 500 ऐसे छात्र-छात्राएं हैं जिनकी कोरोनाकाल में बीमार होने के कारण परीक्षाएं छूट गई हैं। इन सभी को औसत अंक देकर प्रमोट कर दिया जाएगा ताकि किसी का नुकसान न हो।

कुलपति ने कहा कि चूंकि इन बच्चों में सभी अलग-अलग विषयों, अलग-अलग सेमेस्टर के हैं इसलिए सभी के लिए अलग-अलग परीक्षाएं करना बेहद लम्बी और खर्चीली प्रक्रिया हो जाएगी। इसलिए छात्रों के हित में यह फैसला लिया गया है कि इन्हें प्रमोट कर दिया जाए। प्रेसवार्ता के दौरान उन्होंने कई अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की जिनमें डीलिट, एनईपी, बीएड दाखिले, नए सम्बद्ध हुए कॉलेजों के लिए सीटें बढ़ाने के मुद्दे शामिल रहे।

विधि संकाय से शुरू होंगी सेमेस्टर परीक्षाएं

एलयू की सेमेस्टर परीक्षाएं दिसम्बर में शुरू होने जा रही हैं और इनमें सबसे पहले लॉ की परीक्षाएं होंगी। हालांकि इनमें प्रथम सेमेस्टर शामिल नहीं है। इस सवाल पर कि चुनाव से पहले प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं होंगी या नहीं..कुलपति ने कहा कि चुनावों से विवि का कोई लेनादेना नहीं है। न तो कैम्पस में बूथ बनते हैं, न यहां के शिक्षकों की ड्यूटी लगती है इसलिए प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं फरवरी में कराने की कोशिश हो रही है, चुनावों से इन पर असर नहीं पड़ेगा।

जिलों में बढ़ेंगी कॉलेजों की सीटें

लखनऊ विश्वविद्यालय से चार जिलों (रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर और हरदोई) के जो कॉलेज सम्बद्ध किए गए हैं, उनमें से कई में सीटें बढ़ाने की तैयारी है। कुलपति का दावा है कि कई कॉलेजों ने सीटें बढ़ाने के लिए आवेदन किया है और इसके लिए प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। हालांकि पहले यह समस्या सामने आई थी कि लखनऊ विश्वविद्यालय की फीस ज्यादा होने के कारण कई कॉलेजों में दाखिले ही नहीं हो रहे हैं।

Source: Live Hindustan

Similar Posts