परीक्षा पर कमेटी ने दिया सुझवा! अंतिम फैसला सरकार का है अभी बाकी!

शासन ने स्नातक व परास्नातक के छात्रों को बिना परीक्षा प्रमोट करने को लेकर तीन कुलपतियों की एक समिति बनाई गई थी । यह समिति प्रोन्नत के संबंध में मानक तैयार कर दी| समिति इस पर विचार कर रही है कि अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा कराई जाएंगी।

छात्र केवल एक ही सेमेस्टर होंगे प्रमोट दूसरे सेमस्टर की देनी होगी परीक्षा |अंतिम वर्ष के छात्रों की वैकल्पिक परीक्षा संभव!

यह परीक्षा सभी विषयों की अलग अलग नहीं होगी बल्कि सभी विषयों के पाठ्यक्रम का एक वैकल्पिक प्रश्न पत्र तैयार किया जाएगा। उसके बाद प्रतियोगी परीक्षाओं की तरह इस परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा।

परीक्षा समिति ने सभी विषयों अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा वैकल्पिक प्रश्नपत्र तैयार करने की है बात इससे छात्रों का मूल्यांकन भी हो जाएगा और छात्रों को डिग्री प्रदान करने में भी दिक्कत नहीं होगी।

कोरोना की वजह से पिछले वर्ष मुख्य परीक्षा का आयोजन नहीं हो सका था और छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया था।इस समिति को एक कर परीक्षा कराने पर विचार हो रहा है। इस समिति को एक कर परीक्षा कराने पर विचार हो रहा है। तीनों कुलपति शासन को अपनी रिपोर्ट भेजें दिए है । उसके बाद शासन ही अंतिम फैसला लेगा कि छात्रों की परीक्षा करायी जाए या फिर उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाए!

शासन के निर्देश पर कुलपति ने विश्वविद्यालय स्तर पर बनी समिति के साथ वर्चुअल बैठक कर लिया गया था यह निर्णय! प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्रो का परीक्षा कराना संभव नहीं है | कोरोना की स्थिति परीक्षा नहीं हो सकती है! कमेटी ने दिया सुझवा!

Similar Posts