यूपी बीएड: सीट कन्फर्मेशन शुल्क जमा करने के बाद 3 दिन के अंदर एलॉटेड कॉलेज में जाना जरूरी है|

उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा बी.एड. 2021-23 की काउंसलिंग के प्रथम चक्र (स्टेट रैंक 1 से 75,000 तक) में जिन अभ्यर्थियों को सीट आबंटित हुई है वे निश्चित अवधि, अर्थात दिनांक 29 सितंबर 2021 तक अपना सीट कन्फर्मेशन शुल्क जमा कर सकते हैं। जिन अभ्यर्थियों की आबंटित महाविद्यालय फीस रुपए 5000/- से कम है उन्हें लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लॉगिन कर आबंटन-सह-पुष्टिपत्र डाउनलोड कर लेना होगा। अन्य आवंटित अभ्यर्थियों को लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लॉगिन कर शेष महाविद्यालय शुल्क राशि जमा कर अपना आवंटन-सह-पुष्टिपत्र अवश्य डाउनलोड करना होगा।
इस प्रक्रिया में असफल रहने पर अभ्यर्थियों का सीट आबंटन निरस्त हो जायेगा। अभ्यर्थियों को अपने आबंटन पत्र तथा मूल प्रमाण-पत्रों के साथ आबंटित महाविद्यालय में 3 दिनों के भीतर संपर्क कर रिपोर्टिंग किया जाना होगा।

प्रथम काउंसलिंग के द्वितीय चक्र (स्टेट रैंक 75,001 से 2,00,000 तक) हेतु पंजीकरण की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है, जो 28 सितंबर 2021 तक चलेगी। इसका आबंटन परिणाम दिनाँक 30 सितंबर 2021 को लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा। अभ्यर्थियों को परामर्श दिया जाता है कि वे ’’च्वाइस-फिलिंग’’ प्रक्रिया में महाविद्यालय चयन के पूर्व वेबसाइट पर उपलब्ध महाविद्यालयों की सूची से अपनी पसंद के महाविद्यालयों के कोड नोट कर लें तथा उन्हें अपनी रूचि के क्रम में अधिकाधिक संख्या में भरें जिससे वे अपनी पसंद के बी॰एड॰ महाविद्यालय में प्रवेश प्राप्त कर सकें।
अभ्यर्थियों को यह भी सूचित करना है कि वे अपने विकल्प सावधानी से भरें। एक बार विकल्प लॉक हो जाने पर उनमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन संभव नहीं होगा।

Similar Posts