लखनऊ यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए आवेदन की डेट बढ़ी|

लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार सत्र 2021-22 के लिए स्नातक पाठ्यक्रम और BL.Ed, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम, स्नातक व्यावसायिक पाठ्यक्रम (BBA और BCA), स्नातकोत्तर प्रबंधन पाठ्यक्रम (MBA और MTTM) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 20 जुलाई से 31 जुलाई तक बढ़ा दी गई है.|

लखनऊ विश्वविद्यालय अगस्त में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा. प्रवेश परीक्षा की तारीख 15 अगस्त के बाद तय करने की तैयारी चल रही है. वहीं, पीएचडी की प्रवेश परीक्षा जुलाई में कंप्यूटर आधारित होगी. इसका कार्यक्रम जल्द ही जारी किया जाएगा.

लखनऊ विश्वविद्यालय परिसर में स्नातक में 3,800 सीटें और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में लगभग 4,400 सीटें हैं. इसके अलावा केंद्रीकृत प्रवेश नीति के तहत चार जिलों के कई कॉलेजों ने भी नए सत्र में भाग लिया है. पिछले शैक्षणिक सत्र में कोविड के चलते लखनऊ विश्वविद्यालय ने स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा की जगह मेरिट फॉर्मूला अपनाया था. लेकिन, इस बार प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी.

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय के अनुसार 12वीं के परिणाम का इंतजार किया जा रहा है. 31 जुलाई तक सभी बोर्ड के नतीजे आ जाएंगे. इसी आधार पर 15 अगस्त के बाद किसी भी दिन स्नातक प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की तिथि निर्धारित की जाएगी.

दूसरी ओर, लखनऊ विश्वविद्यालय ने बोर्ड परीक्षा परिणाम न मिलने के कारण यूजी, पीजी और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश आवेदन की तिथि एक बार फिर बढ़ा दी है. अब छात्र 31 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. तिथि बढ़ाने का यह पांचवा मौका है. इससे पहले लॉकडाउन की वजह से तारीख बढ़ा दी गई थी.

विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार सत्र 2021-22 के लिए स्नातक पाठ्यक्रम और BL.Ed, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम, स्नातक व्यावसायिक पाठ्यक्रम (BBA और BCA), स्नातकोत्तर प्रबंधन पाठ्यक्रम (MBA और MTTM) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 20 जुलाई से 31 जुलाई तक बढ़ा दी गई है.

लखनऊ विश्वविद्यालय के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल बताया कि इसी क्रम में बी.पी.एड., एम.एड., एम.एड पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई कर दी गई है. वहीं, प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई है. डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और प्रवीणता पाठ्यक्रम भी 20 जुलाई से बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया गया है.

Similar Posts