लखनऊ विश्वविद्यालय में दस महिला छात्रों को बहुप्रतीक्षित शोध मेधा छात्रवृत्ति पुरस्कार प्रदान किया

प्रथम शोध मेधा छात्रवृत्ति पुरस्कार, लखनऊ विश्वविद्यालय, सत्र 2021- 22

लखनऊ विश्वविद्यालय ने आज 8 फरवरी 2022 को विश्वविद्यालय से पीएचडी करने वाली दस महिला छात्रों को बहुप्रतीक्षित शोध मेधा छात्रवृत्ति पुरस्कार प्रदान किया। डीन स्टूडेंट वेलफेयर के कार्यालय द्वारा प्राप्त 150 से अधिक फॉर्मों की व्यापक जांच के बाद छात्रों को शॉर्टलिस्ट किया गया था। प्रो. आलोक कुमार राय, कुलपति, लखनऊ विश्वविद्यालय ने चयनित छात्रों को छात्रवृत्ति प्रमाण पत्र और एक विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया विश्वविद्यालय का हुडी प्रदान किया।
उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए युवा महिलाओं को आर्थिक रूप से समर्थन और प्रोत्साहित करने के प्रयास के रूप में कुलपति द्वारा शुरू की गई छात्रवृत्ति को डीन के तहत कार्यात्मक छात्र कल्याण कोष (एस.डब्ल्यू.एफ) के समर्थन से सत्र 2021-22 के लिए पहली बार सफलतापूर्वक हरी झंडी दिखाई गई।
कुलपति ने सकारात्मक रूप से कहा कि “छात्रवृत्ति कार्यक्रम शिक्षा, कौशल और परामर्श के माध्यम से युवा लड़कियों को सशक्त बनाने की दिशा में हमारे निरंतर प्रयासों का हिस्सा है। हमारा मानना है कि एक शिक्षित, आत्मविश्वासी और स्वतंत्र युवा महिला एक मजबूत राष्ट्र और एक बेहतर समाज की नींव रख सकती है। इस समग्र छात्रवृत्ति कार्यक्रम के माध्यम से, योग्य छात्र वित्तीय चुनौतियों से पार पा सकते हैं और उच्च शिक्षा प्राप्त करने के अपने सपने को पूरा करके अपने भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।”
प्रो. पूनम टंडन, डीन छात्र कल्याण ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य मेधावी लड़कियों को वित्तीय सहायता के माध्यम से उच्च शिक्षा प्राप्त करने के अवसर प्रदान करना है, विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि से आने वाली लड़कियों को।
छात्रवृत्ति पाने वाले छात्रों में प्रिया अवस्थी, एप्लाइड इकोनॉमिक्स, बॉटनी से करीना अफजल और समृद्धि मालवीय, रसायन शास्त्र से कृति चौरसिया और साधना विश्वकर्मा, प्रियंका फ्रांसिस, अंग्रेजी और आधुनिक यूरोपीय भाषाएं, अंजलि मिश्रा, सामाज कार्य, अंजना तिवारी, सांख्यिकी, निकहत ज़हरा, उर्दू और जूलॉजी से हिना मसरूर शामिल हैं। इस अवसर पर प्रो. राकेश चंद्रा, डीन एकेडमिक्स, प्रो. राजीव पांडे, डीन रिसर्च, प्रो. पीयूष भार्गव सहित समस्त डीन स्टूडेंट वेलफेयर टीम उपस्थित रहे।

Similar Posts