स्नातक विषम सेमेस्टर परीक्षाएं होने वाली हैं, छात्रों को परीक्षा पैटर्न पता नहीं

-स्नातक विषम सेमेस्टर के छात्र परीक्षा पैटर्न पता नहीं होने से परेशान

लखनऊ विश्वविद्यालय में स्नातक के विषम सेमेस्टर की परीक्षाओं को शुरू होने में अब दो महीनों का समय शेष है। अभी तक छात्र-छात्राओं के साथ ही शिक्षकों को भी ये नहीं पता है कि विषय सेमेस्टर की प्रस्तावित परीक्षाएं बहुविकल्पीय प्रश्न पत्र प्रणाली (एमसीक्यू) पर होंगी या थ्योरी आधारित परीक्षा होगी। परीक्षा का पैटर्न तय नहीं होने की वजह से सभी पाठ्यक्रम के स्नातक छात्रों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

कोविड महामारी की दूसरी लहर के दौरान परीक्षाएं एमसीक्यू प्रारूप पर हुई थीं। अब सत्र 2021-22 की पढ़ाई शुरू हो चुकी है। ऑफलाइन कक्षाएं विश्वविद्यालय परिसर में संचालित होने लगी हैं। दिसम्बर और जनवरी माह में विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं होना है। परीक्षाओं को लेकर छात्रों के मन में यही सवाल है कि परीक्षाएं किस प्रारूप में होंगी।

छात्रों की बात

विषम सेमेस्टर की परीक्षाओं के लिए कई बार शिक्षकों से पूछा कि फॉर्मेट पर परीक्षाएं होंगी लेकिन सही जवाब नहीं मिला। परीक्षा का फॉर्मेट पता चल जाए तो अच्छे से तैयारी की जा सकती है

अभिषेक, बीएससी, तृतीय सेमेस्टर

परीक्षाएं अगर एमसीक्यू आधारित होनी है तो उसके लिए अलग तैयारी करनी होगी और अगर परीक्षाएं थ्योरी आधारित हैं तो उसकी तैयारी करनी होगी। इसलिए विश्वविद्यालय को परीक्षा पैटर्न साफ कर देना चाहिए।

घनश्याम वर्मा, छात्र, बीकॉम पांचवा सेमेस्टर

-प्रशासन का पक्ष

परीक्षा नियंत्रक प्रो. एएम सक्सेना ने कहा कि विषम सेमेस्टर की परीक्षाओं का प्रारूप जल्द ही तय कर लिया जाएगा। कक्षाएं सही से संचालित हो रही हैं। अगले एक दो दिनों में परीक्षा समिति की बैठक निर्णय कर लिया जाएगा कि परीक्षाएं एमसीक्यू पर होगी या थ्योरी प्रणाली पर होंगी। हालांकि, छात्रों को फॉर्मेट को लेकर परेशान नहीं होना चाहिए क्योंकि परीक्षा जिस भी फॉर्मेट पर होगी प्रश्न पढ़ाए गए पाठ्यक्रम से आएंगे।

source: Live Hindustn

Similar Posts