उत्तर प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों का परीक्षा शुल्क एक समान करने की तैयारी

विश्वविद्यालयों में लगातार हो रही फीस वृद्धि को लेकर उत्तर प्रदेश शासन सख्त है। जांच के लिए कमेटी बनाई गई है। सीएसजेएमयू और लखनऊ विश्वविद्यालय के कॉलेज शुल्क वृद्धि को लेकर विरोध कर रहे थे।

उत्तर प्रदेश के सभी राज्य विश्वविद्यालयों का परीक्षा शुल्क एक समान करने की तैयारी है। अलग-अलग शुल्क को लेकर लगातार कॉलेजों के विरोध के बाद शासन ने कमेटी का गठन कर दिया है। यह कमेटी सभी कॉलेजों का सत्यापन कर परीक्षा शुल्क तय करेगी। छात्र व कॉलेजों की अधिक शुल्क की शिकायत को निस्तारित किया जा सके।

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय से संबद्ध हरदोई, लखीमपुर खीरी, सीतापुर व रायबरेली के करीब 400 महाविद्यालयों को लखनऊ विश्वविद्यालय से जोड़ा गया है। कानपुर और लखनऊ विश्वविद्यालय के परीक्षा शुल्क में काफी अंतर है। अधिक परीक्षा शुल्क को लेकर ये 400 कॉलेज लगातार विरोध कर रहे थे। ऐसा ही विरोध दूसरे विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेज भी करते आ रहे हैं। शासन ने कॉलेजों की मांग पर परीक्षा शुल्क तय करने के लिए एक जांच कमेटी बना दी है।

सीएसजेएमयू के रजिस्ट्रार डॉ. अनिल कुमार यादव ने बताया कि परीक्षा शुल्क को लेकर शासन से एक जांच कमेटी बनी है। कमेटी की रिपोर्ट पर परीक्षा शुल्क तय होगा। उम्मीद है कि शासन प्रदेश में एक समान परीक्षा शुल्क तय कर सकता है। शासन के निर्देशानुसार कार्रवाई की जाएगी।

Similar Posts