एलयू: छात्र नया सेमेस्टर पढ़ें या परीक्षा की तैयारी करें

लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस समय न केवल छात्रों को बल्कि शिक्षकों को भी भ्रम में डाल रखा है। छात्र समझ नहीं पा रहे हैं कि नए सेमेस्टर की पढ़ाई करें या पुराने की परीक्षाओं की तैयारी। शिक्षक परेशान हैं कि बच्चों को पढ़ाएं या उन्हें परीक्षाओं की तैयारी करने का समय दे दें।

दरअसल कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण 15 जनवरी से लखनऊ विश्वविद्यालय की यूजी व पीजी के विषम सेमेस्टर (तीसरे, पांचवे सेमेस्टर) की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं, वहीं सम सेमेस्टर की कक्षाएं ऑनलाइन चल रही थीं। उसके बाद शासन से यह आदेश हो गया था कि परीक्षाएं स्थगित चल रही हैं इसलिए 31 जनवरी से तीसरे व पांचवे सेमेस्टर की भी आगे की पढ़ाई यानी चौथे, छठे सेमेस्टर की पढ़ाई शुरू करवा दी जाए तो लखनऊ विवि ने इसी आदेश को मानते हुए कक्षाएं ऑनलाइन शुरू करवा दीं।

सात फरवरी को जब विश्वविद्यालय भौतिक रूप से खुला तो यही कक्षाएं ऑफलाइन भी शुरू हो गईं। इसी बीच लखनऊ विवि ने स्थगित हुई विषम सेमेस्टर की परीक्षाओं के लिए नया कार्यक्रम भी जारी कर दिया। यहीं से सारा भ्रम शुरू हुआ। जो छात्र चौथे या छठे सेमेस्टर की पढ़ाई कर रहे हैं लेकिन उन्हें पेपर तीसरे या पांचवे सेमेस्टर के देने हैं, उनका सवाल यह है कि वे हम कक्षाएं जारी रखें या पेपर की तैयारी करें। विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से इस बारे में कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

शिक्षकों के पास भी नहीं है जवाब

उधर जब छात्र अपने शिक्षकों से इस बारे में सवाल करते हैं तो उनके पास भी कोई जवाब नहीं होता। शिक्षक खुद समझ नहीं पा रहे हैं कि वे बच्चों को विश्वविद्यालय बुलाकर पढ़ाई कराएं या फिर उन्हें पेपर की तैयारी के लिए समय दे दें।

एलयू का पक्ष

चूंकि कक्षाओं को लेकर असमंजस की स्थिति थी इसलिए कोई निर्णय नहीं लिया गया। जल्द ही छात्रहितों को ध्यान रखकर इस सम्बंध में निर्णय लिया जाएगा और बच्चों को पेपर की तैयारी के लिए समय दिया जाएगा।

डॉ. विनोद कुमार सिंह, कुलसचिव लखनऊ विश्वविद्यालय

Similar Posts