लखनऊ विश्वविद्यालय का तीसरा परिसर सीतापुर में नए सत्र से विस्तार हो जाएगा!

नए सत्र से लखनऊ विश्वविद्यालय का और विस्तार हो जाएगा। इसके लिए शासन ने सीतापुर के शेख सराय स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय परिसर को विश्वविद्यालय के संघटक महाविद्यालय (तीसरे परिसर) के रूप में संचालित करने की जिम्मेदारी सौंपी है। कोशिश है कि यहाँ कालेज आफ वोकेशनल स्टडीज की शुरुआत की जाए। इस संबंध में तीन सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया गया है, जो कार्ययोजना तैयार करेगी। अगले सप्ताह से टीम इस •पर कार्य शुरू कर देगी।

लखनऊ विश्वविद्यालय अपने 100 वर्ष पूरे कर चुका है। विवि के पास पुराने के साथ जानकीपुरम में नया परिसर भी है। तीसरे परिसर के संबंध में विवि प्रशासन ने लतीफ नगर स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय में कालेज आफ फार्मेसी, राजकीय महिला महाविद्यालय मिश्रिख

तीन सदस्यीय समिति तैयार करेगी कार्ययोजना, अगले सप्ताह इस पर काम करेगी शुरू, नए सत्र से होगा लखनऊ विश्वविद्यालय का विस्तार

सीतापुर में कालेज आफ डेयरी एंड फूड टेक्नोलाजी और राजकीय महिला महाविद्यालय शेख सराय सीतापुर के भवन में कालेज आफ वोकेशनल स्टडीज संचालित करने का प्रस्ताव भेजा था। शासन ने शेख सराय वाले महाविद्यालय के भवन को संघटक महाविद्यालय के रूप में संचालित करने के निर्देश दिए हैं।

कुलसचिव डा. विनोद कुमार सिंह ने शेख सराय स्थित महाविद्यालय परिसर के संचालन के लिए कार्ययोजना बनाने के लिए तीन सदस्यीय कमेटी बनाई है। इसमें फैकल्टी आफ योग एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन नवीन परिसर के इंचार्ज प्रो.नवीन खरे, शारीरिक शिक्षा विभाग के सेवानिवृत्त वरिष्ठ शिक्षक डा. नीरज जैन व क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डा. आलोक कुमार श्रीवास्तव शामिल हैं।

शुरू हो सकते हैं वोकेशनल कोर्स विश्वविद्यालय ने राजकीय महिला महाविद्यालय शेख सराय को वोकेशनल संस्थान के रूप में शुरू करने की तैयारी है।

इसके तहत बैचलर डिग्री कोर्स, एक साल का डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू करने पर विचार है। कमेटी के सदस्यों के मुताबिक अगले सप्ताह महाविद्यालय परिसर का निरीक्षण जारी किए हैं। कर देखा जाएगा कि भवन कितना तैयार है। कौन से कोर्स शुरू किए जा सकते हैं। कितने संसाधन की जरूरत पड़ेगी इसकी कार्ययोजना तैयार कर कुलपति के माध्यम से शासन को भेजी जाएगी।

Similar Posts