लखनऊ विश्वविद्यालय में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस छात्रों को मिली एक नई सीख!

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने छात्रों को यह सीख दिए संविधान में शामिल जीवन मूल्यों का करें पालन!

लखनऊ विश्वविद्यालय मंगलवार को 73वां गणतंत्र दिवस मनाया गया। इस दौरान कोविड-19 से बचाव के लिए जारी गाइड लाइन का पूरा पालन किया गया!

लखनऊ विश्वविद्यालय के कला संकाय स्थित मैदान में सुबह 10 बजे समारोह की शुरुआत हुई। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने परेड का निरीक्षण कर ध्वजारोहण किया। उसके बाद एनसीसी कैडेट्स ने गार्ड आफ ऑनर दिया। इस अवसर पर कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने ध्वजारोहण कर अपने विचार रखे।

उन्होंने विद्यार्थियों को संकल्प दिलाया कि संविधान में उल्लिखित जीवन मूल्य हम सबके लिए आदर्श हैं। हम अपनी सोच और व्यवहार में इन आदर्शों का दृढ़ता व निष्ठापूर्वक पालन करें। हमारे विषय, शोध और चिंतन अलग हो सकते हैं, लेकिन उनमें देश के प्रति भाव भक्ति तथा एक सुंदर भारत के निर्माण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता हमें एक करती है। कुलपति ने कहा कि भारत एक प्राचीन संस्कृति, दर्शन एवं इतिहास की समृद्ध विरासत है। एक ही सूत्र, एक ही नियमावली व विधि से संचालित होकर एक प्रभुत्व संपन्न, पंथनिरपेक्ष, जनतंत्र के रूप में हमारा यह नया स्वरूप है जो अद्भुत और अप्रितम है। कोई भी संस्था अपने भवनों, मानव शक्ति से नहीं बनती। उसका विकास उसके सुविचारित विधि सम्मित नियमों के निर्माण एवं उनके समुचित अनुपालन से होता है। उन्होंने कहा कि आधुनिक तकनीक एवं गंभीर शास्त्रीय अध्ययन के माध्यम से यह विश्वविद्यालय भी भारत की गौरवमयी परंपराओं को संग्रहित एवं प्रचारित करेगा।

Similar Posts