यूपी: इंटरमीडिएट व स्‍नातक के छात्रों को जॉब के लिए तैयार करेगा सेवा योजन विभाग

आज युवाओं को पढ़ाई के साथ करियर को लेकर परेशानियां बनी रहती है। वही सेवायोजन विभाग की ओर से नई पहल शुरू हो रही है। स्कूली शिक्षा से लेकर कालेज स्तर तक के विद्यार्थियों को करियर की समुचित जानकारी प्राप्त कर सकते है। सभी संस्थानों में करियर काउंसिलिंग के साथ ही उनका पंजीयन भी सेवायोजन कार्यालय में कराया जाएगा।

लखनऊ विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी महाविद्यालय और डा.एपीजे अब्दुल कलाम विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी कॉलेजों को भेजे गए पत्र में सेवायोजन कार्यालय के पोर्टल पर पंजीयन के साथ की करियर काउंसिलिंग कराने के लिए कहा गया है। इंटर कालेज के छात्रों के साथ ही सेवायोजकों को भी विभाग के पोर्टल पर अनिवार्य रूप से पंजीयन सुनिश्चित कराने के लिए डीएम को भी पत्र भेजा है। भर्ती की सूचना न देने वाली संस्थानों पर रिक्तियों का अनिवार्य अधिसूचना अधिनियम-1959 के तहत कार्रवाई का भी नियम है।

सेवायोजन के सहायक निदेशक, अरुण कुमार भारती ने कहा कि जिले की सभी शिक्षण संस्थानों करियर काउंसिलिंग के साथ ही पंजीयन के लिए पत्र भेजा गया है। डीएम के माध्यम से सरकारी, अर्द्धसरकारी और संविदा पर भर्ती करने वाली कंपनियों को भी पोर्टल पर जानकारी अपलोड करने का निर्देश देने के लिए पत्र भेजा गया है। कोरोना संक्रमण के समापन के साथ ही इसकी शुरुआत की जाएगी और आनलाइन काउंसिलिंग चल रही है।

जिला सेवायोजन अधिकारी प्रीति चंद्रा ने कहा कि कोरोना काल में आनलाइन काउंसिलिंग चल रही है। कोरोना काल समाप्त होते ही कालेजों व स्कूलों में शिविर लगाए जाएंगे। छात्रों के साथ ही नौकरी देने वाली संस्थाएं सेवायोजन विभाग के पोर्टल (सेवायोजन.यूपी.एनआइसी.इन) पर आनलाइन पंजीयन करा सकती हैं। हर जिले के जिला सेवायोजन अधिकारी को अपने जिले में काउंसिलिंग कराना पड़ेगा।

Similar Posts