पहले सेमेस्टर की परीक्षाओं के मूल्यांकन का खाका तैयार

लखनऊ विश्वविद्यालय की स्नातक व परास्नातक की परीक्षाएं 15 मार्च के बाद शुरू होनी हैं। फरवरी अंत तक पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा। वहीं दूसरी ओर इन परीक्षाओं के मूल्यांकन का खाका भी तैयार हो गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाओं का मूल्यांकन विवि के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगा।

बता दें कि इसी सत्र से चार जिलों रायबरेली, सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर के कॉलेज लखनऊ विवि से सम्बद्ध किए गए हैं और प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाओं में इन जिलों व लखनऊ के 550 कॉलेजों के लगभग सवा लाख छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। इनका मूल्यांकन करवाना अपने आप में बड़ा काम है। इसलिए एलयू ने इसे तीन हिस्सों में बांट दिया है।

कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि जिलों से कॉपियां यहां मंगवाई जाएंगी और यहां एक केन्द्र बनाकर, उसमें संकाय के अनुसार कॉपियां चेक होंगी। उन्होंने कहा कि चूंकि स्नातक स्तर पर यानी बीए, बीएससी, बीकॉम में कॉपियां सबसे ज्यादा होंगी इसलिए उन्हें तीन हिस्सों में अलग-अलग करके मूल्यांकन करवाया जाएगा। मूल्यांकन का काम विवि की ओएनजीसी बिल्डिंग में होगा, यहीं पर तीन हिस्से बांटे जाएंगे। वहीं परास्नातक स्तर पर विभाग मूल्यांकन करवाएंगे।

जिलों में मूल्यांकन करवाने पर विचार

कुलपति ने कहा कि हालांकि लखनऊ विवि में केन्द्रीकृत मूल्यांकन के अनुसार ही तैयारियां करवाई जा रही हैं लेकिन इसके साथ ही जिलों में भी मूल्यांकन करवाने पर विचार किया जा सकता है। चूंकि जिलों से कॉपियां यहां मंगवाना, फिर शिक्षकों को यहां बुलाकर कॉपी चेक करवाना कई गुना ज्यादा खर्चीला है व परीक्षा की गोपनीयता के लिहाज से भी मुश्किल है इसलिए यदि संभव हुआ तो हर जिले में एक केन्द्र बनाकर वहीं पर, उस जिले का मूल्यांकन करवाया जा सकता है। हालांकि इस पर अभी केवल विचार ही हो रहा है।

Similar Posts