MCQ exam On Co-Curricular Subject Colleges will be able to choose co-curricular courses According to Available Faculty

वोकेशनल व को- कॅरिकुलर कोर्स चुन सकेंगे कॉलेज

लखनऊ विश्वविद्यालय ने एनईपी के तहत उठाया महत्वपूर्ण कदम

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के तहत लखनऊ विश्वविद्यालय ने कॉलेजों को स्वायत्तता देने की दिशा में एक और कदम उठाया है। विवि ने सत्र 2022-23 के लिए तय किया है कि पांचों जिलों के कॉलेज अपने यहां की विशेषज्ञता व जरूरत के अनुसार वोकेशनल व को-कॅरिकुलर कोर्स चुनेंगे। विवि सिर्फ इनकी परीक्षाओं का आयोजन कर परिणाम देगा।

लविवि प्रशासन की ओर से सत्र 2021-22 में स्नातक कोसों में भी एनईपी को प्रभावी बनाया गया है। स्नातक कोर्स न सिर्फ चार साल के हुए हैं, बल्कि प्रत्येक वर्ष के पहले तीसरे सेमेस्टर में विद्यार्थी को को कॅरिकुलर व दूसरे चौथे सेमेस्टर में वोकेशनल कोर्स की भी पढ़ाई करनी है, जब वह डिग्री लेकर निकले तो रोजगार के लिए भी तैयार हो विवि प्रशासन ने पहले साल विद्यार्थियों को को- कॅरिकुलर व वोकेशनल में काफी कम विकल्प

दिए थे। अब निर्णय लिया गया है कि इस बार कॉलेज खुद अपने को-कॅरिकुलर व वोकेशनल कोर्स चुनेंगे। इसकी पढ़ाई कराएंगे और इसका प्रश्नपत्र भी बनाकर विवि को भेजेंगे। लविवि परीक्षाओं के आयोजन में सहयोग करेगा। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने कहा कि इन कोर्सों के संचालन का प्रशासनिक पक्ष विवि देखेगा और स्थानीय कॉलेज प्रशासन को देखना होगा।

एकेडमिक काउंसिल में संकायवार कई को र कॅरिकुलर व वोकेशनल कोर्सों को हरी झंडी दी गई है। यह कोर्स गठित डीन्स व कॉलेज प्राचार्यों की कमेटी ने स्थानीय जरूरतों को ध्यान में रखकर तय किए गए हैं। प्रो. राय ने बताया कि विवि और कॉलेज एक पूल के रूप में काम करेंगे।

Similar Posts