जुलाई में नैक टीम के दौरे के लिए तैयार लखनऊ विश्वविद्यालय

लखनऊ विश्वविद्यालय जुलाई में नैक टीम के दौरे के लिए तैयार




लखनऊ विश्वविद्यालय अगले महीने राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) के दौरे की तैयारी कर रहा है। टीम के 11 से 13 जुलाई के बीच दौरे पर आने की उम्मीद है।

लखनऊ विश्वविद्यालय अगले महीने होने वाली राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (नैक) की टीम के दौरे के लिए तैयार है। टीम के 11 से 13 जुलाई के बीच विश्वविद्यालय का दौरा करने की संभावना है।

शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने कहा कि पिछली बार विश्वविद्यालय को 2014 की NAAC समीक्षा में 2.76 रेटिंग मिली थी और उसे बी ग्रेड मिला था। विवि को इस बार रेटिंग में सुधार की उम्मीद है।

विश्वविद्यालय ने नवंबर में नैक टीम के दौरे के लिए आवेदन किया था और सभी प्रासंगिक दस्तावेज जैसे छात्रों के प्लेसमेंट, शिक्षकों द्वारा प्रकाशन, विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में छात्रों का प्रदर्शन और पीएचडी डिग्री वाले शिक्षकों की संख्या आदि को भेजा था।

प्रो राय ने कहा कि एलयू ने नैक द्वारा निर्धारित सभी मानकों में अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने की कोशिश की है। उन्होंने कहा, "हम बारीकी से निगरानी कर रहे हैं कि विभिन्न विभाग कैसे काम कर रहे हैं और दूसरों को आगे बढ़ने के लिए कहा है।"

वी-सी ने कहा कि एलयू ने 2.5 साल पहले नैक मूल्यांकन की तैयारी शुरू की थी। “शताब्दी वर्ष के दौरान, हमने प्रवेश कक्ष, छात्र लाउंज, डीन छात्र कल्याण कार्यालय और सामुदायिक शौचालय आदि जैसी पहलों के साथ बुनियादी ढांचे के उत्थान की कोशिश की। ग्रेडिंग के लिए दो प्रकार की अंक प्रणाली है। एक विश्वविद्यालय डेटा और सत्यापन (स्व-अध्ययन रिपोर्ट) से अंक सुरक्षित करता है, जिसके लिए अधिकतम अंक 75 होते हैं, जबकि क्षेत्र के दौरे के लिए, विश्वविद्यालय को 25 में से अंक मिलते हैं, ”प्रो राय ने कहा।

लखनऊ विश्वविद्यालय में लखनऊ, हरदोई, रायबरेली, लखीमपुर खीरी और सीतापुर सहित पांच जिलों में फैले 542 कॉलेजों से संबद्धता के साथ 49 विभाग और 17 संस्थान हैं।

मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (MMMUT), गोरखपुर, हाल ही में NAAC द्वारा 'ए' ग्रेड से सम्मानित होने वाला उत्तर प्रदेश का पहला राज्य विश्वविद्यालय बन गया है। उत्तर प्रदेश में 34 राज्य विश्वविद्यालय हैं।

बॉक्स : नैक रेटिंग के लाभ

एक सूचित समीक्षा प्रक्रिया के माध्यम से संस्थानों को अपनी ताकत, कमजोरियों और अवसरों का पता चलता है

योजना और संसाधन आवंटन के आंतरिक क्षेत्रों की पहचान

फंडिंग एजेंसियां ​​प्रदर्शन फंडिंग के लिए वस्तुनिष्ठ डेटा की तलाश करती हैं

शिक्षणशास्त्र के नवीन और आधुनिक तरीकों को शुरू करने के लिए संस्थान

Similar Posts