स्थापना दिवस पर, LU के भूतपूर्व और वर्तमान छात्रों ने दिल सुहाना बना दिया|

कोई मेट्रो ट्रेन फ्लाईओवर नहीं था, लेकिन सुंदर अमलतास और गुलमोहर के पेड़ थे जो यूनिवर्सिटी रोड को सुशोभित करते थे। एलयू के पूर्व छात्र और आईएफएस (सेवानिवृत्त) दिनकर पी श्रीवास्तव ने कहा कि गोलागंज में मेरे आवास से लखनऊ विश्वविद्यालय तक साइकिल की सवारी अभी भी 1970 के दशक की मेरी सबसे पसंदीदा यादों में से एक है। वह गुरुवार को मालवीय हॉल में विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस पर बोल रहे थे। एक पूर्व छात्र ने साझा किया कि एलयू की सड़क कितनी सुंदर थी, और कैसे युवा छात्राएं नीली डेनिम और मैरून टी-शर्ट पहनकर परिसर में धूम मचाती थीं, और एक वर्तमान छात्र धर्मेंद्र ने गणेश वंदना पर एक शानदार शास्त्रीय नृत्य प्रदर्शन किया, लखनऊ विश्वविद्यालय ‘ स्थापना दिवस समारोह पुराने और नए दोनों छात्रों के अपने अल्मा मेटर के लिए एक टोस्ट बढ़ाने का एक आदर्श समामेलन था।

“स्टूडेंट यूनियन की इमारतों के पास अपनी साइकिल खड़ी करने से लेकर राजनीति विज्ञान विभाग तक सब कुछ अभी भी मेरे दिमाग में ताज़ा है। मैं यहां कई विश्वविद्यालय के दिनों को संकाय के रूप में बैठे हुए देख सकता हूं, जो मुझे उन महान शिक्षकों की भी याद दिलाता है जो मेरे विश्वविद्यालय के दिनों में थे, जो ज्ञान के प्रतीक थे, ”श्रीवास्तव ने कहा।

इस अवसर पर, श्रीवास्तव ने कश्मीर पर हाल ही में प्रकाशित अपनी पुस्तक के बारे में भी बताया और उसके अंश पढ़े। श्रीवास्तव को एलयू की कॉफी टेबल बुक, स्मृति चिन्ह और एक शॉल भेंट कर सम्मानित किया गया। उनके अभिनंदन समारोह के बाद गणेश वंदना का जाप और गणपति बप्पा मौर्य की गूँज सुनाई दी। आध्यात्मिक प्रदर्शन के बाद, विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा संस्कृत में संगीतमय प्रदर्शन ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। रंग-बिरंगे परिधानों में सजे, 30 से अधिक छात्रों ने अपनी संगीत और नृत्य प्रतिभा का प्रदर्शन किया, लेकिन एलयू के पहले ‘ऑल-गर्ल’ बैंड के मेडले के साथ आने के तुरंत बाद हॉल में भीड़भाड़ हो गई।

Similar Posts