बीएड काउंसलिंग: दूसरे चरण में 41 हजार से ज्यादा को मिली सीट

लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा चल रही उप्र बीएड प्रवेश काउंसलिंग के दूसरे चरण (स्टेट रैंक 1 से 2,00,000 तक) के सीट एलॉटमेंट का परिणाम गुरुवार को घोषित किया गया। दुसरे चरण में 45833 अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग में पंजीकरण किया और कुल 44417 ने विश्वविद्यालय/ महाविद्यालय के विकल्प लॉक किए। जबकि 1416 ऐसे अभ्यर्थी हैं जिन्होंने केवल पंजीकरण किया लेकिन कोई भी विकल्प लॉक नहीं किए। दूसरे चरण में कुल 41563 अभ्यर्थियों को सीट एलॉट हुई। जिनको सीट मिली है वे चार अक्तूबर तक अपना सीट कन्फर्मेशन शुल्क जमा कर सकते हैं।

जिन अभ्यर्थियों की फीस 5000 रुपए से कम है उन्हें लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लॉग-इन करके एलॉटमेंट लेटर डाउनलोड करना होगा। अन्य अभ्यर्थियों को शेष कॉलेज फीस जमा करके एलॉटमेंट लेटर डाउनलोड करना होगा। इस प्रक्रिया में असफल रहने पर अभ्यर्थियों का सीट आवंटन निरस्त हो जाएगा। अभ्यर्थियों को एलॉटमेंट लेटर और मूल प्रमाण-पत्रों के साथ कॉलेज में रिपोर्ट करना है।

बता दें कि तीसरे राउंड (स्टेट रैंक 1 से 3,50,000 तक) की पंजीकरण प्रक्रिया भी गुरुवार से शुरू हो गई है जो तीन अक्टूबर तक चलेगी। इस चक्र में पंजीकरण कराने वाले अभ्यर्थी एक से चार अक्तूबर तक च्वाइस-फिलिंग कर सकते हैं। इसका आवंटन परिणाम पांच अक्तूबर को जारी होगा। जिन अभ्यर्थियों को प्रथम काउंसलिंग के प्रथम चक्र में सीट मिली है और वे किन्हीं कारणों से अपना सीट कन्फर्मेशन शुल्क अब तक जमा नहीं कर पाए हैं वे चार अक्तूबर तक शुल्क जमा कर सकते हैं।

Similar Posts