बीएड एंट्रेंस एग्जाम में आशु नंबर 1

लखनऊ यूनिवर्सिटी ने बीएड प्रवेश परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए, वीसी आलोक कुमार राय ने बताया लखनऊ के आशु राणा ने इसमें टॉप किया है. दूसरे नंबर पर अजाज अहमद, तीसरे पर अजय गौड़, चौथे पर सक्षम पटेरिया, पांचवें पर अक्षय कुमार मिश्रा, छ 7 पर उमेश कुमार सातवें पर युवराज सिंह, आठवें पर शिवम चतुर्वेदी, नवें पर देवेश कुमार पटेल और दसवें पर राघवेंद्र सिंह रहे.

  • वेबसाइट पर देखें रिजल्ट

छात्राओं में भावना मिश्रा ने टॉप किया हैं. दूसरे स्थान पर प्रज्ञा गुप्ता, तीसरे स्थान पर कृतिका गुप्ता, चौथे स्थान पर अनमोल चौधरी, पांचवें स्थान पर निधि बंसल रहीं. अभ्यर्थी अपने परिणाम विश्वविद्यालय की वेबसाइट wwww.lkouniv.ac.in पर देख सकते हैं. कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार ट राय ने बताया कि अभ्यर्थी लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लागिन करके (जहां से अभ्यर्थियों र ने अपना आनलाइन आवेदन पत्र भरा था) अपना प्राप्तांक, स्टेट रैंक, कैटेगरी 1 रैंक प्राप्त कर सकेंगे. इस बार प्रवेश परीक्षा में पांच लाख 91 हजार, 305 अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में पंजीकृत थे.

उम्मीद नहीं थी, टॉप करूंगा

इंदिरा नगर के बी ब्लॉक में रहने वाले आशु राणा ने बताया कि कक्षा 9 से 12वीं तक महानगर के मोट फोर्ट में पढ़ाई की. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलाजी पटना से इलेक्ट्रिकल से पढ़ाई के बाद कर्नाटक में अवंती लर्निंग सेंटर में गणित के शिक्षक के तौर पर पढ़ा रहा था. नौकरी छोड़ एसएसबी की तैयारी की. लेकिन में चयन नहीं हुआ. दो बार पीसीएस भी दे चुका वहां भी कुछ कमी रह गई. इसलिए सोचा खुद भी पढू और दूसरों को भी पढ़ाऊं. इसके लिए बीएड प्रवेश परीक्षा दी. उम्मीद नहीं थी कि टाप करूंगा.

प्रवेश परीक्षा में पांच लाख 33 हजार, 457 परीक्षार्थी शामिल हुए थे.

20 दिन में जारी किया रिजल्ट बीते वर्ष 27 दिन में परीक्षा परिणाम घोषित किए गए थे, इस बार महज 20 शुरू से पढ़ाना है पसंद भावना छात्राओं में टापर और ओवरआल 17वी रैक लाने वाली झांसी की भावना मिश्रा को पढ़ाना पसंद है. छुट्टियों में मोहल्ले में फ्री ट्यूशन देकर बच्चों को पढ़ाया भी. वह बताती है कि सरस्वती बालिका विद्या मंदिर इंटर कालेज से 12वीं किया और बुंदेलखड यूनिवर्सिटी से बीएससी और अब एमएससी केमिस्ट्री से आखिरी सेमेस्टर की पढ़ाई कर रही हूं. बीएड प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए एंट्रेस बुक और यू-ट्यूब की मदद ली. अब बीएड के बाद शिक्षक भर्ती के लिए पीजीटी, टीजीटी और जो भी परीक्षाएं हैं, वह भी देंगे.

दिन में परीक्षा परिणाम घोषित किया गया. प्रवेश परीक्षा की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेई ने बताया कि इस बार करेक्ट आंसर, गलत आंसर और माइनस मार्किंग को ध्यान में रखते हुए स्कोर कार्ड जारी किए गए हैं.

Source: Jagran

Similar Posts