लाइव होगी बीएड परीक्षा केंद्रों की निगरानी

लखनऊ विश्वविद्यालय संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए बनाए गए प्रत्येक केंद्र की लाइव निगरानी करेगा. इसके लिए यूनिवर्सिटी की टैगोर लाइब्रेरी में एक कमांड सेंटर बनाया जा रहा है. केंद्रों पर लगे सीसीटीवी कैमरे के आईपी एड्रेस के माध्यम से कमांड सेंटर में बैठे अधिकारी प्रत्येक परीक्षा कक्ष की लाइव स्थिति देख सकेंगे. यदि कहीं कैमरे में दिक्कत पाई गई तो उसे समय रहते दूर भी कराया जाएगा.

15 सौ केंद्रों पर होगी परीक्षा इसी माह 30 जुलाई को प्रदेश के 1,476 केंद्रों पर संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसके लिए लखनऊ विश्वविद्यालय के अधीन 130 केंद्र बनाए गए हैं. राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि सभी केंद्रों और उनके प्रत्येक कक्ष में सीसी कैमरे की व्यवस्था कराई जा रही है. केंद्रों पर निगरानी रखने के लिए यूनिवर्सिटी के

कोविड प्रोटोकॉल के बीच हुआ एग्जाम

लखनऊ यूनिवर्सिटी के न्यू कैंपस में फाइनल सेमेस्टर के एग्जाम शुक्रवार से शुरू हो गये हैं. इसमें बीटेक, बीसीए, बीबीए और एमबीए के स्टूडेंट शामिल हुए. हांलाकि कोरोना की वजह से एग्जाम निर्धारित समय से देर से हुआ. कोविड को देखते हुए प्रश्न पत्र के स्वरूप और टाइमिंग में बदलाव किया गया है. वहीं कोविड प्रोटोकाल को लेकर सख्ती दिखाई गई. एग्जाम हॉल में आने से पहले सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सीटों पर भेजा गया. साथ ही सबकी थर्मल स्कैनिंग की गई. मास्क पहनना अनिवार्य किया गया था.

केंद्रों पर लगे सीसीटीवी कैमरे के आईपी एड्रेस के माध्यम से कमांड सेंटर में बैठे अधिकारी प्रत्येक परीक्षा कक्ष की लाइव स्थिति देख सकेंगे.

इसे भी जानें

5,91,305 परीक्षार्थी

1,476 परीक्षा केंद्र

14 नोडल विश्वविद्यालय

टैगोर लाइब्रेरी में कमांड सेंटर होगा. यहां करीब 150 लैपटॉप रखे जाएंगे. केंद्रों के सीसीटीवी कैमरे को इनसे

जोड़ा जाएगा, जिससे किसी भी केंद्र को एक क्लिक में देखा जा सके.

दी जाएगी कोविड सुरक्षा किट लखनऊ यूनिवर्सिटी बीएड प्रवेश परीक्षा केंद्रों पर प्रत्येक अभ्यर्थी को कोविड सुरक्षा किट उपलब्ध कराएगा. केंद्र में प्रवेश करते ही अभ्यर्थी की सुरक्षा जांच करने के बाद उसे यह किट मिलेगी. इसमें एक फेस शील्ड, दोनों पालियों के लिए दो मास्क, सैनिटाइजर तथा अंगूठे की छाप लेने के लिए इंक पैड की डिब्बी होगी. राज्य समन्वयक ने बताया कि ये सभी किट परीक्षा के एक दिन पहले ही प्रत्येक जिले के केंद्रों पर पहुंचाई जाएगी. इसके अलावा हर परीक्षा केंद्र को अपने भवन, कक्ष, फर्नीचर तथा अन्य स्थानों को सैनिटाइज करने के लिए बजट भी जारी किया जा रहा है. एग्जाम के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन कराया जाएगा. स्टूडेंट्स को एग्जाम देते समय भी मास्क लगाए रहना होगा|

Similar Posts